Open AI ने कहा चैट जीपीटी अब इंटरनेट एक्सेस कर पाएगा, जानें फायदे

Suggested Things Team
0

 चैट जीपीटी के बारे में कौन नहीं जानता! Open AI कंपनी के द्वारा बनाया गया यह चैट बॉट एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस है। चैट जीपीटी अभी तक सिर्फ सितंबर 2021 के पहले का डाटा उपलब्ध करा सकता था। इससे होता यह था की चैट जीपीटी पर यूजर्स 2022 और 2023 के बीच में हुए वैश्विक स्तर पर जरूरी और महत्वपूर्ण इवेंट्स के बारे में जानकारी नहीं पा सकते थे। 

लेकिन हाल ही में, Open AI के CEO Sam Altman (सैम ऑल्टमैन) ने बताया कि चैट जीपीटी अब इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर सकता है। और वह अब रिअलटाइम डाटा उपलब्ध करा सकता है, जिसके मदद से लोगों को तुरंत रियल टाइम डाटा के इस्तेमाल से प्लानिंग और महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध हो सकेंगी। 

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म होता है चैट जेनरेटेड प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर । यह एक तरह का चैट बॉट है जिससे अब आप जब सवाल पूछेंगे तो वह आपको इंटरनेट एक्सेस करके आपको रिअलटाइम डाटा उपलब्ध करा पाएगा। चैट जीपीटी क्या है यहां से पढ़ें!



Open-AI's-Chatbot-Chatgpt-can-use-internet-now-how-will-it-benefit


Chat GPT के इंटरनेट एक्सेस से क्या होंगे फायदे?

चैट जीपीटी के ऐसा कर पाने से अब आपको रियल टाइम प्लानिंग कर पाने में आसानी होगी। माना कि अगर आपको कहीं जाने की प्लानिंग करनी है तो अब आप आसानी से Chat GPT से आप अभी की वास्तविक स्थिति से कहीं बेहतर तरीके से अवगत हो पाएंगे।

इससे पहले की स्थिति यह थी कि गूगल पर उपस्थित जानकारी ही सबसे तात्कालिक होती थी, जिसका उपयोग सिर्फ बार्ड AI ही कर पाता था। लेकिन अब Bing के साथ मिलकर Open AI ने भी Chat GPT को internet की पहुंच दिला दी है।

इससे आम जनता को क्या फायदे होंगे?

  • आप इससे आसानी से realtime data प्राप्त कर सकेंगे।
  • आपको इससे लेटेस्ट जानकारी मिलेगी और आप अपडेट रहेंगे।
  • Chat GPT के इंटरेंट पर डाटा को पढ़ पाने से आपको विश्वसनीय जानकारी मिल सकेगी क्योंकि चैट जीपीटी उस जानकारी को वेरिफाई करके आपको बताएगा।
  • चैट जीपीटी इंटरनेट तक पहुंच पाएगा तो वह आपको उस विशिष्ट जानकारी के स्रोत के बारे में यानी को उसके संदर्भ भी पुख्ता तौर पर उपलब्ध करवा सकेगा।
  • चैट जीपीटी के पास इंटरनेट होने से आप कहीं आने - जाने की प्लानिंग आसानी से कर पाएंगे। उदाहरण के तौर पर अगर आपको कहीं जाना हो तो आप वहां की प्लानिंग बना सकते हैं, ऐसे में चैट जीपीटी आपके लिए तात्कालिक समय के हिसाब से किराया, ठहरने की व्यवस्था, खाने पीने के आस पास के संसाधनों के बारे में आसानी से इंटरनेट की मदद से जानकारी मुहैया करवा सकेगा।

क्या चैट जीपीटी विश्वसनीय है?


हां चैट जीपीटी के बारे में सौ प्रतिशत विश्वास तो किया जा सकता है, लेकिन इस AI Chatbot की क्षमता इंटरनेट के उपलब्ध हो जाने से कई गुना बढ़ गई है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि आपको इसके द्वारा दिए गए जवाबों पर अगर कोई संदेह हो तो आप चैट जीपीटी के द्वारा दिए गए संदर्भों को क्रॉस - चेक कर उसे वेरिफाई कर पाएंगे!

यह रेफरेंस या संदर्भ उपलब्ध करा पाने की क्षमता Bard AI के पास पहले से ही थी, क्योंकि वह पहले से ही इंटरनेट एक्सेस के सकता था। उसे साधारतः गूगल पर उपलब्ध सभी तरह के पब्लिक इन्फॉर्मेशन तक की पहुंच थी, इसलिए वह हमें गूगल के संदर्भ लिंक उपलब्ध कर सकता था। 

अब यही क्षमता Chat GPT के अंदर भी आ गई है। चैट जीपीटी भी अब इंटरनेट एक्सेस कर के हमें वास्तविक और तत्क्षणिक जानकारी उपलब्ध करा पाएगा। 



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)