YouTube Shorts के बारे में आपने सुना ही होगा। YouTube ने सितम्बर 2020 में Shorts feature लांच किया था जिसका उद्देश्य था छोटी वीडियो बनाने को प्रमोट करना।
चूंकि TikTok एप ने छोटे वीडियो बनाने को लेकर पूरी दुनिया मे एक अलग स्तर की क्रांति ला दी थी ऐसे में YouTube जैसे लंबे वीडियो वाले प्लेटफार्म के सामने एक चुनौती आ खड़ी हो गई थी।
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Youtube has now shorts |
YouTube को TikTok से आखिर क्या चुनौती मिली थी इसका छोटा सा विवरण दे देते हैं। YouTube के काम करने के पीछे का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा viewers को अपने videos देखने के लिए प्रेरित करना और ads दिखाकर revenue यानी पैसे बनाना। इसी तरह से काम करने के कारण YouTube अपने creators को भी पैसे दे पाता है। यह आंकड़ा तकरीबन 40-49% के आस पास का होता है।
अब चूँकि TikTok के वजह से Instagram ने भी short videos या reels को प्रमोट करने शुरू कर दिया था। इसीलिए YouTube के viewers या audience इन apps की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रही थी। इसी समस्या का हल निकालने के लिए YouTube ने भी Shorts यानी short vidoes को प्रमोट करना 2020 से शुरू कर दिया है।
Shorts क्या हैं और इसे बनाने से क्या क्या फायदे हैं?
Shorts YouTube पर बनाए गए वीडियो होते हैं जिनकी लंबाई 60 सेकण्ड्स से कम होती है। आप अपनी पसंद अनुसार उनपर म्यूजिक लगा सकते हैं या अपने हिसाब से एडिट करके भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं।
इन शॉर्ट्स पर viewers reach भी काफी ज्यादा आती है। YouTube अपने ऑडियंस को अपने ही प्लेटफार्म पर रोके रखने के लिए short videos को खुले दिल से तेजी से प्रमोट करता है जिससे इनकी reach ज्यादा हो जाती है।
YT Shorts की लंबाई या अवधि 60 seconds से कम होनी चाहिए।
Shorts ने हाल ही 2021 में एक नया अपडेट दिया है जिससे आप shorts से monetization भी कर सकते हैं।
आइए अब चर्चा कर लेते हैं कि Shorts बनाने से क्या क्या फायदे होते हैं।
1.Channel और Shorts की Reach में वृद्धि
YouTube अपने नए नए updates के तहत Shorts को प्रमोट कर रहा है। अपनी ऑडियंस को ज्यादा से ज्यादा short videos दिखाने के लिए अपने अल्गोरीथम में बदलाव करते रहता है।
अब चूंकि Shorts की लंबाई 60 seconds से कम होती होती है तो इसमें viewers का attention बहुत तेजी से बदलता रहता है। इसलिए YouTube में viewers' attention के अनुसार Shorts दिखाने के लिए अपने algorithm में बदलाव किया है। जिससे हर creator का शार्ट वीडियो viewer तक ज्यादा मात्रा में और ज्यादा जल्दी पहुँचता है। इससे बड़ी तेजी सी वे viral हो जाते हैं और reach बढ़ जाती है।
2. Channel पर subscribers का बढ़ना
जितना ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे उतना ही ज्यादा लोग आपके content से और channel से रूबरू हो पाएंगे। इस तरह आपके चैनल में सब्सक्राइबर्स के बढ़ने की संभावना और अधिक हो जाते है।
आपको पता ही होगा कि एक ही चीज को बार बार देखने से न सिर्फ उस चीज के प्रति मेमोरी आपके दिमाग मे बन जाती है बल्कि उस चीज के प्रति विश्वास भी बन जाता है। अतः एक बार viewers आपको नोटिस करने लगेंगे तो आपके subscribers भी काफी तेजी से बढ़ने लगेंगे।
3. Watch Time का पूरा होना
हालांकि Shorts को YouTube में Shorts option से देखने पर 'वाच टाइम' को नहीं गिना जाता। लेकिन अगर एक बार आप subscribers अच्छी संख्या में बढ़ा लेते हैं तो फिर आपके watch time को नीचे बताए गए तरीके से देखने पर count कर लिया जाता है।
एक बार subscribers बढ़ जाने के बाद अगर आपका shorts browser से, notification से, home playlist से देखा जाएगा-यानी एक नार्मल वीडियो की तरह-तो आपका 'वाच टाइम' भी गिना जाएगा।
इस तरह आप Shorts बनाते हुए बीच बीच मे normal video डालते रह सकते हैं और watch time को जल्दी से जल्दी पूरा कर सकते हैं।
4. कम समय देकर subscriber बटोर पाना
किसी एक सामान्य लम्बी वीडियो को बनाने के लिए कम से आपको 2 से 3 घंटे लग जाते हैं। अगर आप बड़े क्रिएटर्स या professional creators को देखते होंगे तो जान रहे होंगे कि वो scripting करते हैं recording करते हैं और edit करने में हफ़्तों का समय लगा देते हैं।
इसके मुकाबले shorts videos को बनाना बेहद आसान है और इसमें बस आधे घण्टे में ही आप शॉर्ट्स बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हो।
आपको भी पता है कि अगर आप ज्यादा और अच्छा content डालोगे तो लोग आपके channel को सब्सक्राइब भी करने लगेंगे। इस तरह आप कम मेहनत करके ज्यादा subscribers gain कर सकते हैं।
5. Monetize कर पाना
आपका channel shorts के जरिए भी monetize हो सकता है। जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने! अब आप आने shorts को monetize कर पैसे कमा सकते हैं।
60 सेकण्ड्स से छोटी वीडियो बनाकर आप पैसे कमा सकते हैं बस उसके लिए आपको YouTube की कुछ शर्तों को मानना होगा:
● Copyright music का प्रयोग न करना
आप जो शॉर्ट्स बनाएँ, उसमें इस बात का खास ख्याल रखें कि उसमें आप direct YouTube app से music या song न सेट करें। ऐसा करने से आपका short monetization नहीं कर पाएगा।
बेहतर यही होगा कि आप म्यूजिक को copyright free रखें जो कि आप साधारण तरीके से YouTube Audio Library से डाउनलोड कर सकते हैं।
दूसरा उपाय यह होगा की कोशिश करें तो original content में गैर जरूरी audio, song, music न डालें क्योंकि गलती से अगर कॉपीराइट म्यूजिक पड़ने से वह शॉर्ट्स monetize नहीं कर पाएगा।
● Shorts पर किसी तरह के third party apps का watermark या logo नहीं होना चाहिए। खासकर दूसरे short video promote करने वाले ऍप्स का तो बिल्कुल भी नहीं जैसे- TikTok, Instagram, Moz, Zilly, ShareChat आदि।
● Shorts किसी अन्य या दूसरे creator के channel से uploaded नहीं होनी चाहिए।
● YouTube Shorts को किसी TV Show, Web Series आदि का हिस्सा नहीं होना चाहिए, वह creator की खुद की प्रेरणा से बना हुआ चाहिए।
● 13 साल से छोटे बच्चे के लिए parental or guardian accept terms को opt किया होना चाहिए।
● आपका चैनल Adsense account से attached होना चाहिए अगर अभी तक नहीं किया है तो यह आपको कर लेना चाहिए।
5. Affiliate Marketing कर पाने में सुविधा
Shorts के जरिए आप affiliate marketing भी कर सकते हैं। आप वहाँ से passive income भी generate कर सकते हैं।
आप किसी भी product का positive review देकर लोगों को उसे अपने लिंक से खरीदने को कह सकते हैं और इस तरह से आप revenue generate कर सकते हैं।
Affiliate Marketing को आसान भाषा में समझाने के लिए कहें तो आप किसी certified website से product का link लेकर उसे promote करते हैं और जब कोई आपकी लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको भी उसमें से कुछ प्रतिशत कॉमिशन मिलता है।
इस तरह से आप अपने shorts channel से monetize भी कर सकते हैं।
Conclusion(निष्कर्ष):
इस तरह आपने जाना कि आप शॉर्ट्स के जरिए किस तरह से अपने चैनल को जल्दी grow भी कर सकते हैं और इसे monetize भी कर सकते हैं।