इंस्टाग्राम मेरे पसन्द की चीजें कैसे दिखा पाता है? How instagram shows only posts that I like?

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इंस्टाग्राम एक ऐसा एप है जिसका अल्गोरीथम काफी बेहतर है जो आपके मन को आपसे भी अच्छे तरीके से समझ जाता है। आप जिस पोस्ट पर ज्यादा देर तक रुकते हैं, जिसे ज्यादा लाइक करते हैं, जिस तरह के टैग्स वाले फ़ोटो, वीडियो को लाइक करते हैं वह सब आपकी पसंद-नापसन्द की जानकारी इंस्टाग्राम तक जाती रहती है इसीलिए वह आपको वही पोस्ट दिखाता है, जिसे सम्भवतः आप पसन्द करते होंगे। इसीलिए आपको इंस्टाग्राम की हर पोस्ट खुद से जुड़ी लगती है। 


ठीक इसी तरह यूट्यूब शॉर्ट्स का अल्गोरीथम भी कार्य करता है। आपको आपकी पसंद की चीजें आपके watch time, attention span, और like or dislike के आधार पर दिखा पाता है। लगभग आज सभी apps के algorithm ऐसे ही कार्य करते हैं।

और कुछ भी ज्यादा गहराई से शुरू करने से पहले जान लेते हैं

इंस्टाग्राम क्या है?

About Instagram App
What is instagram?



 इंस्टाग्राम एक फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, जहाँ लोग अपनी ज़िंदगी से जुड़ी चीजें पोस्ट करते हैं और एक दूसरे से जुड़े रहते हैं। 

इंस्टाग्राम पहले फोटो शेयर करने का एप हुआ करता था, फिर TikTok के आने के बाद से इंस्टाग्राम ने Reels को प्रमोट करने शुरू कर दिया है। अब इंस्टाग्राम शार्ट वीडियो यानी reels शेयर करने का एक प्रमुख एप बन चुका है।

इंस्टाग्राम को Insta या इंस्टा नाम से भी जाना जाता है। इसको बनाने वालों का नाम है केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रिएगेर। इन दोनों लोगों ने इसे 2010 में बनाया था जिसे बाद में Facebook Inc. कंपनी ने खरीद लिया था, यह कंपनी अब Meta नाम से जानी जाती है।

इंस्टाग्राम किस लिए बनाया गया है?

Reason behind instagram developed?
Why instagram is made?



इंस्टाग्राम वास्तव में एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए बनाया गया एप है। इसके इस्तेमाल से लोग एक दूसरे से परोक्ष रूप से जुड़े रहते हैं और एक दूसरे की अच्छे, खुशी के पलों को शेयर करते हैं व अच्छा महसूस करते हैं। हालांकि सिर्फ इस अच्छे-अच्छे पलों को दिखाना भी कई तरीके से नकरात्मक असर डालता है। 

उसकी चर्चा किसी दूसरे ब्लॉग में करेंगे अभी के लिए हम यहीं पर रहते हैं। इंस्टाग्राम के जरिए मुफ्त में लोग एक दूसरे की खुशी में, हर क्षण में शामिल होते हैं खासकर उन पलों में जिसमें व्यक्ति दूसरों को शामिल करना चाहता है।

इसके लिए बस व्व या तो उन खूबसूरत पलों की फोटोज शेयर कर देता है या वीडियो बनाकर लोगों तक शेयर करता है जिससे सभी उससे जुड़े रह सकें। वास्तव में इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स इसी सोच से बने हैं कि यहां लोग एक दूसरे से engage होंगे। यही इस एप का मुख्य कार्य है।

इंस्टाग्राम पर एंगेज होने के कई तरीके हैं जैसे कि comment, share, like करना आदि। कई लोग अपने जीवन के बेहतरीन पलों में instagram live आना पसन्द करते हैं और दूर बैठे लोगों को भी अपनी ज़िंदगी से जोड़ लेते हैं। 

हालांकि instagram अनजान लोगों से जुड़ने की जगह नहीं है इससे आपके साथ डेटा लीक का खतरा बढ़ सकता है और अनावश्यक व्यक्तियों के व्यवहार को भी झेलना पड़ सकता है। इसीलिए फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी कंपनियां आपको सिर्फ अपने खास लोगों से ही जुड़ने को कहती हैं।

Instagram पर क्यों हर पोस्ट सच या relatable लगती है?

इंस्टाग्राम एप को इसी तरीके से बनाया गया है कि यह आपको वही दिखाए जिसे आप सम्भावित रूप से पसन्द करते होंगे।

Why instagram is so relatable?
Why instagram successfully relates to you?



सबसे पहले यह सवाल उठता है कि इंस्टाग्राम को पता कैसे चलता है कि फ़ोटो या वीडियो में क्या है? और वह कैसे जान जाता है कि हम क्या देखेंगे तो हमें वह पसंद आ जाएगा?

इंस्टाग्राम के algorithm में यह क्षमता है कि वह फ़ोटो व वीडियो को काफी हद तक स्कैन कर समझ सकता है कि यह किस तरह का content है। दरसल हर वो चीज कंटेंट होती है जिमसें डेटा, जानकारी होती है- यह ऑडियो, वीडियो, article, blog कुछ भी हो सकता है।

दूसरी बात, इंस्टाग्राम हर यूजर को अपने पोस्ट में tags का प्रयोग करने के लिए कहता है। इससे instagram का algorithm यह जान जाता है कि टैग अगर इस विशेष चीज बारे में है तो कंटेंट भी इसी बारे में होगा। 

इस तरह वह विशेष टैग वाला कंटेंट आप तक शेयर करता है और फिर आपका reaction यानी प्रतिक्रिया और stop time या watch time के आधार पर आपके interest और मानसिक अभिरुचि का अंदाज़ा लगा लेता है।

यह सारी जानकारी इंस्टाग्राम के डेटाबेस में सेव हो जाती है जिससे भविष्य में आपको उस आधार पर और नए नए trending content दिखाकर और जानकारियां इक्कठा करता रहता है। यह एक सतत प्रक्रिया है जो दिन रात इंस्टाग्राम ही नहीं सारे ऐप और search engines करते रहते हैं।

इंस्टाग्राम इतनी सटीक और relatable चीजें कैसे दिखा पाता है?

How does instagram work?
How instagram works?



ऊपर चर्चा किए गए सभी तरीके तो रामबाण साबित ही होते हैं पर इन सटीक रिजल्ट्स के पीछे creators का काफी बड़ा हाथ है।

आज इंस्टाग्राम पर reels के बाद अगर कोई चीज बहुत ज्यादा मात्रा है तो वह है memes। मीम के मुख्यतः दो प्रकार होते है- इमेज और वीडियो मीम।

मीम बनाने वाले काफी relatable चीजें इंस्टाग्राम पर अपलोड करते हैं। अपनी फॉलोवर संख्या बढ़ाने के लिए जितना ज्यादा relatable meme शेयर करेंगे उतना ही जाहिर तौर पर लोग खुद से relate कर पाएंगे और follow करेंगे।

इस तरह से निजी जिंदगी में बेहद हम जैसे ही आम लोग बेहद सामान्य और relatable content इंस्टाग्राम पर डालते हैं और इंस्टाग्राम आने algorithm की मदद से हमारी पसन्द नापसन्द जान जाता है। इस तरह से हमें इतनी सटीक और relate करने वाला post/video हमें इंस्टाग्राम दिखा पाता है। 

निष्कर्ष:

इस तरह आपने जाना की इंस्टाग्राम है क्या, उसे किसने बनाया, उसे क्यों बनाया गया, वह काम कैसे करता है, हमारे पसंद की videos और posts कैसे दिखा पाता है।

 अगर आप और ज्यादा टेक्निकल जानकारी चाहते हैं कि अल्गोरीथम के पीछे की तकनीकी कार्य प्रणाली क्या है तो हमें comment में जरूर बताएं। 

और ऐसे ही अच्छी जानकारियों के लिए हमारा नाम याद रखें Suggested Things ब्लॉग।

आपका दिन शुभ हो।


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