Shubh Skeleton यूट्यूब पर बना एक चैनल है जो पिछले 3 महीनों में बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। इस चैनल की खास बात यह है कि यह ऐसी वीडियो बनाता है जो 4 मिनट से कम की होती हैं और इसके आधे से ज्यादा कंटेंट में दूसरे क्रिएटर्स की वीडियो होती है, क्योकि यह चैनल उनको रोस्ट करता है।
तो आओ ज्यादा अच्छे से देखते हैं कि आखिर शुभ स्केलेटन इतनी तेजी से ग्रो क्यों कर रहा है?
Shubh skeleton कौन है? और इसका चैनल इतनी तेजी से ग्रो क्यों कर रहा है?
![]() |
Kaun hai ye? Kaise grow kiya? |
सबसे पहले तो शुभ स्केलेटन एक YouTube roast channel है। यह एक शुभ नाम के लड़के द्वारा चलाया जा रहा है। शुभ की उम्र अभी 19 साल है और यह NEET की prepearation/तैयारी कर रहा है। यह चैनल काफी सारे बड़े-बड़े YouTubers की वीडियोस क्लिप लेकर उन्हें roast करता है।
शुभ स्केलेटन के इस समय 301k सब्सक्राइबर्स हैं। जिन लोगों को नहीं पता 1k का मतलब एक हज़ार होता है, और 1000k का मतलब 1 मिलियन यानी कि 10 लाख होता है। Shubh skeleton ने कुल मिलाकर अभी 72 वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया है।
अब आइए देखते हैं कि यह चैनल इतनी तेजी से ग्रो क्यों कर रहा है?
Shubh skeleton के इतनी तेजी से ग्रो होने के पीछे कई सारे कारण हैं जिन्हें हमे एक-एक करके जानना होगा।
1. बड़े YouTubers का नाम अपने video thumbnail और title में use करना
यह चैनल अपने channel पर पड़ने वाली सभी videos में बड़े-बड़े यूटूबर्स का नाम और फ़ोटो use करता है। जिससे इसे clickbait मिल जाता था।
बड़े यूटूबर का फोटो इस्तेमाल करने के कारण जब कोई उसका thumbnail देखता तो उसे जिज्ञासा होती कि कौन ऐसा आ गया जो इतने बड़े यूटूबर्स को roast कर सकता है। और इसलिए उसे ज्यादा क्लिक्स मिलने लगीं।
ज्यादा clicks मिलने का मतलब ज्यादा CTR यानी Click Through Rate, अब तुम्हें तो पता ही होगा कि जितना ज्यादा CTR होता है उतना ही ज्यादा YouTube को लगता है कि इस वीडियो में कुछ खास है और वह उतना ही ज्यादा ही उसे प्रमोट करता है।
अब तुम कहोगे की भाई पर Audience Retention भी तो जरूरी होता है तभी यूट्यूब video को promote करता है। बात तो सही है!
तो आओ उस पर भी डिसकस कर लेते हैं।
2. Audience Retention कैसे मिला Shubh Skeleton को?
शुभ स्केलेटन ऐसी videos बनाता है जो 2 से 3 मिनट की ही होती हैं इससे उसे audience retention की ज्यादा फिक्र नहीं करनी पड़ी।
और भी फायदा उसे मिला big YouTubers को roast करने से। जितने ज्यादा बड़े youtuber को उसने रोस्ट किया उतना ही लोग चाव से देखने लगे और audience retention मिलता गया।
अब तुम कहोगे की भाई कोई भी roast करके ऐसे कर सकता है क्या? तो आओ देखते हैं।
3. Unique Meme Type वीडियो बनाने का फायदा मिला शुभ स्केलेटन को
शुभ स्केलेटन ऐसी छोटी छोटी रोस्ट करने वाली वीडियोस बनाता है जो YouTube पर आज से पहले नहीं थी या थीं भी तो लोग उसे जानते नहीं थे।
यहीं पर Shubh skeleton को first mover benefit मिल गया। यानी जिस तरह की वीडियोस वो बनाता है उस तरह की वीडियो YouTube पर न होने से लोगों को वह नया कंटेंट लगा और लोग उसे पसन्द करने लगे।
अब कहोगे कि भाई तुमने कॉन्टेंट पर उसके तो कोई बात की ही नहीं तो हाँ आओ उसपर भी एक नजर डालते हैं।
4. User Friendly Content बनाने से मिला फायदा
अगर तुमने shubh skeleton की videos देखी होंगी तो तुम्हें पता होगा कि वो जितनी भी वीडियोस बनाता है उसमें उसका roast friendly और healthy होता है।
हाँ जिसको भी roast किया जाता है उसे कोई बहुत अच्छा नहीं लगता पर YouTube पर viewers ज्यादा मैटर करते हैं। अब चूँकि viewers को वो roast काफी relatable और friendly लगा तो उसे काफी शेयर्स भी मिलने लगे इस तरह वो तेजी से ग्रो करने लगा।
5. Unique theme का फायदा
Shubh skeleton के चाहे thumbnail की बात कर लो चाहे उसके video creating style की सभी में उसने अपनी थीम को बरकरार रखा है।
थीम बनाए रखने से आपकी ब्रांडिंग हो जाती है और इस बात के ज्यादा चान्सेस हो जाते हैं अगर एक बार आपकी वीडियो किसी को पसन्द आ गई है तो अगली बार वो आपकी वीडियो देखते ही आँख मूंदकर क्लिक कर देगा।
इसी स्ट्रेटेजी से उसके Click Through Rate increase हो गया और उसकी वीडियो वायरल होने लगी।
6.बड़े YouTubers की उस चैनल में दिलचस्पी से भी उसे फायदा हुआ।
बड़े YouTubers ने जब इस channel को तवज्जो देना शुरू किया तो इस चैनल का मुफ्त में प्रचार हो गया। अब तुम तो जानते ही हो अगर एक-एक आदमी एक ही views दे तो 2-3 minute की video पर काफी ज्यादा audience retention आ जाता है।
Shubh skeleton को पता था जब ये एक-एक करके सभी बड़े Youtube Creators को टारगेट करेगा तो अलग-अलग YouTubers भी इसके ऊपर वीडियो बनाएंगे और इस channel इसी strategy को use किया ।
7. No Face reveal से हुआ benefit
जब शुभ बड़े creators को roast कर रहा था। तो बड़े youtubers को curiosity हुई कि कौन है ये जो हम सभी को roast कर रहा है वो भी बस 3 महीने पुराना चैनल।
अब चूंकि शुभ ने अपना face reavel नहीं किया था तो किसी को पता ही नहीं था कि ये है कौन तो वे किसको back-roast करते इस वजह से सभी में hype बन गई और ये चैनल grow करने लगा।
अब अगर तुमको यह जानना है कि इस तरह तेजी से ग्रो होने के बाद क्या वह तेजी से dead channel बनकर रह जाएगा? तो कमेंट करके बताओ अगला पोस्ट इसी पर लिखी जाएगी।
निष्कर्ष:
शुभ स्केलेटन कौन है, क्या करता है, कैसे ग्रो हुआ ये सब तो आपने जान लिया। अब एक अच्छी बात यह शुभ की यह रही कि उसने strategy अपनाई और उसने लोगों को टारगेट करके छोटे वीडियो बनाए और यही वजह है कि वह इतनी जल्दी grow कर पाया।
शेयर कर दो जिसके पास भी मन करे, मिलते हैं अगले पोस्ट में।