गूगल का People also ask फीचर क्या है? इसमें रैंक कैसे करें― सारी जानकारी

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Google से अच्छा search engine शायद ही अभी कोई होगा। गूगल के सर्च इंजन के इतना अच्छे होने के पीछे कई सारे कारण हैं जिनमे मुख्य है गूगल का अपने algorithm को update करते रहना और नए-नए experiments करते रहना।


अगर आपके पास फ़ोन है तो आपने Google Search जरूर किया होगा। आपने notice जरूर किया होगा कि गूगल पर कोई भी query करने पर पहले सर्च वेब पेज पर एक सेक्शन आता है जिसमें लिखा होता है― People Also Ask.


तो आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में कि आखिर यह है क्या? इसके बारे में सारी बातें जो आपके blogger या content creator होने पर बहुत जरूरी तो हो ही जाती हैं और अगर आप एक ब्लॉगर नहीं भी हैं तो भी यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी।


Google का People Also Ask फीचर क्या है?

What is People also ask feature on search page?
What is people also ask feature of google?



 ‘People Also Ask’ गूगल का एक snippet फीचर है जिसे 2015 में गूगल ने लांच किया था। इसमें 3 से 5 प्रश्न ऐसे होते हैं जो user query से जुड़े होते हैं। इस feature को गूगल ने इसलिए लांच किया था ताकि user की queries को आसानी से और सटीक तरीके से हल किया जा सके।

शुरुआत के समय में यह फीचर इतना ज्यादा एक्टिव नहीं था पर 2018 के बाद यह लगभग सभी queries के पहले सर्च पेज पर उभर कर आने लगा। 

गूगल के इस snippet फीचर की मदद से आप बिना किसी दूसरी वेबसाइट पर गए अपने सर्च सम्बन्धी जानकारियाँ वहीं सर्च पेज से ही पढ़ सकते हैं।

इस फीचर की मदद से user interface और user experience को अच्छा करने में गूगल को काफी मदद हुई। 


People also ask फीचर काम कैसे करता है?




How people also ask feature works?
यह PAA काम कैसे करता है?



जब भी कोई कुछ सर्च करता है तो एक सर्च पेज खुल कर आता है जिसमें search query से सम्बंधित लिंक होते हैं जिससे आप विभिन्न वेब साइट पर जाकर उसके बारे में विस्तार से पढ़ सकते हैं। उन्हीं के बीच में कुछ प्रश्न उभरकर आते हैं जिनके ऊपर हैडिंग होती है People Also Ask और उन पर क्लिक करने पर वह उत्तर दिखाने लगता है, अब आप वहीं से उत्तर पढ़ सकते हैं।

इस फीचर की खासियत यह है कि आप जिस तरह के सवालों को क्लिक करते हैं उसी तरह के आगे और सवाल खुलते चले जाते हैं। इन सवालों और जवाबों को गूगल अलग-अलग वेबसाइटों से उठाता है और आपके सामने पेश कर देता है।

 इससे आपका समय भी बचता है और आप बार-बार गूगल पर ही सर्च करने पसन्द करते हैं क्योंकि यह आपकी query को जल्दी हल करके दे देता है।

People Also Ask या PAA फीचर गूगल क्यों लाया है?


गूगल समय-समय पर अपने users को अच्छे user experience देने के लिए तरह-तरह के experiments करता रहता है। इन सभी प्रयोगों का एक लक्ष्य होता है कि जल्दी से जल्दी user की query को हल किया जा सके और अच्छे अनुभव उसे दिए जा सकें।

इसी नजरिए के तहत गूगल सिर्फ अच्छे कंटेंट को ही प्रमुखता देता है। अब बात करते हैं कि वो क्या वजहें हैं कि गूगल PAA feature को बहुत प्रमुखता दे रहा है? इसके कारण हैं:

  • पहली वजह तो यूजर की क्वेरी को जल्दी और अच्छी तरीके से हल कर पाना।
  • User को सुविधा देकर अच्छा user experience यानी अच्छा अनुभव देना।
  • Users को बढ़िया फीचर्स उपलब्ध करा कर अन्य web search engines से अपनी ओर खींचना।
  • यूज़र्स को सर्च पेज पर ही उत्तर उपलब्ध कराने से वेबसाइटों को ads impressions आदि के पैसे कम देने पड़ेंगे और गूगल को काफी ज्यादा मुनाफा होगा।
  • गूगल को User Friendly बनाना।
  • नए-नए अच्छे फीचर्स लाकर कम्पटीशन में सबसे आगे बने रहना।
ये तो कुछ ऐसे कारण थे जो कि गूगल ने अपने इस People also ask फीचर को सर्च पेज पर लाने से पहले सोचे होंगे। आइए अब देखते हैं कि क्या यहाँ से users का वेबसाइट पर जाना क्या Organic traffic होता है?

क्या PAA से orgaic traffic आती है?

Does People also ask section brings organic traffic
क्या ‘लोग यह भी पूछते हैं’ सेक्शन orgainc traffic लाता है?



जी हाँ, बिल्कुल शत-प्रतिशत organic traffic आती है people also ask feature से। PAA फीचर पर आना कम उपलब्धि नहीं है। अगर आपका ब्लॉग PAA section में आ जाता है तो इसका मतलब यह है कि आपके ब्लॉग में सटीक जवाब हैं जिनको google searcher को तलाश है।

इसका मतलब यह भी है कि आपको ऐसे और कंटेंट और बनाने चाहिए जिससे आपके search page पर rank करने की संभावना बढ़ जाए और आप अपने site पर organic traffic ला सकें।

Google PAA के सवालों को कैसे चुनता है?

गूगल लोगों के search history को record करता रहता है ताकि लोगों को अच्छा अनुभव दिया जा सके और वह अपनी सर्विसेज को और अच्छा बना सके। 

इस दौरान लोग जिस तरह के सवालों को ज्यादा सर्च करते हैं उन सवालों को गूगल वर्गीकृत कर लेता है और फिर इन सवालों को अलग अलग ब्लॉग, वेबसाइट आदि जगहों पर खोजता है। जहाँ से इन सवालों के जवाब अच्छे और सटीक मिलते हैं वहां से वह उन जवाबों को PAA में snippet के तौर पर लगा देता है।

Google PAA Section में ब्लॉग के रैंक करने से क्या फायदा है?

Benefit of ranking in people also ask and how to rank in this feature
गूगल के इस फीचर में रैंक कैसे करें और इसके फायदे क्या हैं?





First Search page पर प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा है और वहाँ पर रैंक करने के लिए आपको SEO, Keywords, Image SEO, Backlinks, DA, PA आदि पर बहुत ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। लेकिन PAA section में रैंक करना इसके मुकाबिले काफी आसान और फायदेमंद है।

चूँकि PAA यानी people also ask में रैंक करने के लिए सिर्फ एक सटीक प्रश्न के सही और सटीक उत्तर के जरूरत ही होती है तो इस तरह आपको रैंक करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और आपके रैंक करने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

People also ask section में रैंक करने के लिए क्या करें? 

आप ऐसे प्रश्नों को ढूंढ़िए जिन्हें आम तौर पर लोगों के मुँह से आपने सुने हों और ज्यादातर लोग जो search कर सकते हों। अब आप इन प्रश्नों के सटीक और सही उत्तर अपने ब्लॉग्स में देने की कोशिश करिए और उनमें निरन्तर सुधार करते रहिए।

गूगल समय-समय पर सभी ब्लॉग्स और वेबसाइट्स को crawl करता रहता है। जब उसे आपका सटीक उत्तर मिल जाएगा तो वह आपके ब्लॉग को सिर्फ उसी छोटे से उत्तर के आधार पर ही rank कर देगा। 

एक बार रैंक होने के बाद तो आपको organic traffic मिलने ही लगेगी।

निष्कर्ष

तो इस तरह आपने जाना कि People also ask या ‘लोग यह भी पूछते हैं’ फीचर क्या है, इसमें कैसे रैंक कर सकते हैं, इसमें रैंक करने के फायदे क्या हैं, PAA का इतिहास क्या है, गूगल ने इस फीचर को क्यों लाया आदि।

अगर आपके मन में कोई सवाल हों तो कमेंट जरूर करें और ब्लॉग को जरूरतमंद के साथ शेयर करें।

आपका दिन शुभ हो।












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