पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर ने जीता भारत का पहला पदक

0

 मनु भाकर ने पेरिस में हो रहे ओलंपिक 2024 में भारत का पहला ओलंपिक मेडल जीत लिया है। रविवार को मनु भाकर ने भारत का पहला ओलंपिक मेडल कांस्य पदक जीतकर भारत का गर्व बढ़ाया है।


मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल खेल में भारत को कांस्य पदक दिलाते हुए तीसरी जगह हासिल की। कांटे की टक्कर में मनु भाकर ने दूसरे स्थान पर आने साउथ कोरिया की किम येजी (Kim Yeji) से 0.1 प्वाइंट पीछे रहते हुए कड़ी टक्कर दी।

जबकि साउथ कोरिया की ही ओ ये जिन (Oh Ye Jin) ने पहला स्थान लेते हुए गोल्ड मेडल जीता।


manu-bhaker-won-bronze-medal-in-paris-olympics


मनु भाकर ने किसी ओलंपिक में एयर पिस्टल शूटिंग में पहली महिला के तौर पर यह मेडल जीता है। 2004 एथेंस में मेंस डबल ट्रैप शूटिंग खेल में ओलंपिक्स में सबसे पहले राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने पहला सिल्वर मेडल जीता था। 


फिर 2008 बीजिंग में हुए 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में अभिनव बिंद्रा ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था। 2012 में लंदन ओलंपिक में गगन नारंग ने भारत को मेन्स 10मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक दिलाया।


2012 लंदन ओलंपिक में ही विजय कुमार ने 25मीटर रैपिड फायर पिस्टल भारत को रजत पदक दिलाया। और फिर 12 सालों के बाद पहली बार किसी महिला प्रतिभागी ने ओलंपिक में शूटिंग में भारत को पदक दिलाया है। 


यह 2024 पेरिस ओलंपिक में ही हुआ 12 साल बाद की मनु भाकर ने 10m एयर पिस्टल शूटिंग में भारत को कांस्य पदक दिलाया। 

ध्यान देने की बात है कि 9 बार वर्ल्ड कप मेडलिस्ट रह चुकीं मनु भाकर का यह कांस्य मेडल 0.1 के पॉइंट स्कोर से तीसरा स्थान बन गया। 


इन्होंने 2004 एथेंस ओलंपिक के बाद 20 सालों के बाद पहली महिला फाइनलिस्ट बनकर रिकॉर्ड रच दिया है! इससे पहले 2004 में 10m एयर पिस्टल शूटिंग में फाइनल में जाने वाली सुमा शिरुर रही थीं। 


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)