प्रोडक्ट रिव्यु किसी भी सामान को खरीदने से पहले देखा या सुना जाता है। कोई ऐसा व्यक्ति ही प्रोडक्ट रिव्यु दे सकता है जिसने उस विशेष प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया हो। जो व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीद कर उसके बाद उसका रिव्यू करता है, उसके नजरिए और बस जानकारी को खोज कर एक जगह कॉपी-पेस्ट कर देने वाले के नजरिए में काफी फर्क होता है।
हर व्यक्ति चाहता है कि वह जो सामान खरीदने जा रहा है उसके बारे में उसे अच्छे से पता हो, ताकि उसके पैसे बर्बाद न हो जाएँ। एक अच्छा रिव्यु देने वाले व्यक्ति को सिर्फ और सिर्फ कंपनी के द्वारा दिया गया डेटा नहीं बताना चाहिए बल्कि कोशिश करनी चाहिए कि वह जानकारी उपलब्ध कराएं जो कि एक सामान्य व्यक्ति को उस विशेष प्रोडक्ट को खरीदने से पहले चाहिए होगी।
इसीलिए यूट्यूब पर भी प्रोडक्ट रिव्यु करवाने से पहले कंपनियां अपने प्रोडक्ट को उन यूट्यूब समीक्षकों को इस्तेमाल करने के लिए देती हैं। जो भी यूट्यूब समीक्षक अच्छे रिव्यु नहीं करते आप उनके कमेंट सेक्शन में जाकर उनकी पूरी सच्चाई का अपने आप ही पता लगा सकते हैं। पर हालांकि ब्लॉग्स पर ज्यादातर कमेंट नहीं करते हैं! इसीलिए यहाँ गुणवत्ता का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
ऐसे में सवाल यह आता है कि वह व्यक्ति जो उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया हो, चाहे न किया हो― वह गूगल के दिशा-निर्देश के हिसाब से अच्छी गुणवत्ता वाले रिव्यु कैसे कर सकता है? सब पर चर्चा करेंगे, आइए देखते हैं:
गूगल के हिसाब से अच्छा प्रोडक्ट रिव्यु कैसा होना चाहिए?
गूगल हमेशा से ऐसे प्रोडक्ट रिव्यु यानी उत्पाद समीक्षा को महत्व देता है जो वास्तव में सच्चे और विस्तार से लिखे गए हों।
एक फेक रिव्यु और अच्छे रिव्यु में साधारण तौर पर विस्तार और प्रयोग करने के बाद का अनुभव के आधार पर लिखे गए रिव्यु का अंतर होता है। एक अच्छा उत्पाद समीक्षक चाहेगा कि वह एक बार किसी विशेष प्रोडक्ट को एक बार अच्छे से इस्तेमाल कर ले उसके बाद अपने पाठक (रीडर्स) या दर्शक, श्रोता (व्यूअर) को उसका प्रोडक्ट रिव्यु दे।
वास्तविक उत्पाद समीक्षा से ग्राहक को अपने पैसे का उचित मूल्य मिल जाता है जिससे उसका विश्वास आप पर, आपके ब्लॉग पर और गूगल के सर्च इंजन की रैंकिंग पर, सभी पर पड़ता है।
अतः उचित यही होगा कि प्रोडक्ट रिव्यु करते समय आप एक उच्च गुणवत्ता वाले रिव्यु ही लिखें अन्यथा आज नहीं तो कल सर्च रैंकिंग से आपका ब्लॉग रिव्यु अपने आप गायब हो जाएगा।
प्रोडक्ट रिव्यु पर गूगल के दिशा-निर्देश क्या हैं?
प्रोडक्ट रिव्यु को गूगल काफी सख्त-निगाह से देखता है। कहने का मतलब है कि जो भी प्रोडक्ट रिव्यु लिखे जाते हैं उन्हें आप सरसरी निगाह से देख कर नहीं लिखें तो ज्यादा बेहतर है क्योंकि अगर आप वही लिखेंगे जो अमुक कंपनी ने डेटा उपलब्ध कराया है तो आपके ब्लॉग की बजाए वही कंपनी की वेबसाइट ही रैंक करेगी, आपकी नहीं! और यह लाज़मी भी है।
तो आखिर गूगल के हिसाब से हमें करना क्या चाहिए। आप चाहे यूट्यूब पर रिव्यु कर रहे हों या गूगल पर ब्लॉग्स लिखकर प्रोडक्ट रिव्यु कर रहे हों आपको बस ध्यान रखना चाहिए कि क्या आपका ब्लॉग पढ़कर आपके पाठक को सारी जरूरी जानकारियां मिल पाएँगी, जो उस अमुक प्रोडक्ट को खरीदते समय आप खोजते?
अगर आप बस इसी user query को सही और सच जानकारियां दी दें तो वह कहीं और दूसरे ब्लॉग पर नहीं जाएगा। और एक बार 5 से 10 मिनट पढ़ने के बाद अगर यूजर आपके ब्लॉग से सीधा गूगल से वापिस चला जाता है तो गूगल को सकारात्मक संकेत जाता है कि आपकी जानकारी ने उस यूजर की जिज्ञासा को शांत कर दिया है। अतः आप अच्छे ब्लॉग्स लिखते हैं और परिणामस्वरूप आपका ब्लॉग और रैंक करेगा।
इतनी सारी मूलभूत जानकारियां जानने के बाद अब आपको सीधा बताते हैं कि गूगल के वास्तव में दिशा-निर्देश है क्या! लेकिन अगर आपने ऊपर के सेक्शन को नहीं पढ़ा तो प्लीज पढ़ें क्योंकि वह मूलभूत जानकारी नीचे के निर्देशों को समझने के लिए काफी जरूरी है। तो आइए देखते हैं:
1. प्रोडक्ट को ग्राहक या उपभोक्ता के नजरिए से देखकर समीक्षा करना चाहिए
अगर आप किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यु लिखेंगे तो यूजर जो भी गूगल पर सर्च करके आपके पास आएगा। यूजर को सच और सारी सही बातें बताना आपका दायित्व है।
गूगल बराबर आपके सारे ब्लॉग्स को crawl करता रहता है जिससे उसे आपके content के relevancy और सच्चाई के बारे में पता चल जाता है। तो अगर आप चाहते हैं कि आपका product review blog रैंक करे तो आपको कोई भी उत्पाद समीक्षा जिसे प्रोडक्ट रिव्यु भी यूजर के जिज्ञासा को पूर्णतः शांत करने के लिए ही लिखनी होगी।
2. किसी एक्सपर्ट की तरह से रिव्यु करें
इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बड़ी-बड़ी डींगें हाँकनी हैं बल्कि एक्सपर्ट्स के रिव्यु पढ़ें। जितनी ज्यादा बारिकियों को आप समझ पाए उतना ही अच्छा है।
Product review करते समय आप प्रोडक्ट्स की बारीकियों पर ज्यादा अच्छे से ध्यान दें जिससे यूजर को आप एक एक्सपर्ट लगेंगे और बारिकियों पर ध्यान देने से आप वास्तव में एक्सपर्ट बन भी जाएंगे। अन्यथा कौन यूजर चाहेगा की वह हज़ारों रुपए एक नौसिखिए की सलाह पर खर्च कर दे?
3. ऑडियो, वीडियो या कोई ऐसा लिंक जरूर उपलब्ध कराएं जिससे आपके रिव्यु का भरोसा और बढ़ सके।
अगर आपको लग रहा है कि आप सिर्फ लिखकर फुर्सत पा सकते हैं तो बिल्कुल ऐसा नहीं होने वाला है। आपको अपने लिखी हुई बातों को साबित करना होता है।
इसीलिए आप कहीं से अपने used product review के सपोर्ट में ऑडियो या वीडियो का लिंक जरूर उपलब्ध करें। जिससे यूजर को उस रिव्यु के प्रति भरोसा बढ़ेगा और एक बार विश्वास करने के बाद वह आपके ब्लॉग पर नित-प्रतिदिन का रीडर बन सकता है।
4. यह बताएं कि वह प्रतिस्पर्धक कंपनी के प्रोडक्ट से अलग और अच्छा कैसे है
कोई एक विशेष प्रोडक्ट खरीदते समय एक यूजर के पास तमाम विकल्प होते हैं इसीलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह बेहतर प्रोडक्ट ही खरीदे।
इसके लिए आपको अपने रिव्यु में आपको सभी competitor company's के product review को भी ध्यान से करना चाहिए। आपको यह जरूर बताना चाहिए कि जो प्रोडक्ट यूजर/ग्राहक खरीदना चाहता है वह उन सब से अलग और अच्छा कैसे और किन मायनों में है।
5. कोई प्रोडक्ट कुछ विशेष परिस्थितियों में ज्यादा बेहतर साबित होता है यह भी जरूर बताएं
अलग अलग उत्पादों से तुलना करते समय विशिष्ट परिस्थितियों में अलग और बेहतर तरीके से कार्य कर सकने वाले प्रोडक्ट को विशेष रूप से चिन्हित कर बताएं।
जैसे कुछ प्रोडक्ट्स water resistant बनाए जाते हैं और कुछ बस sweat और water spary proof ही होते हैं। इन सब बातों को भी अगर आप लिखते चलें तो बेहतर होगा।
6. अमुक उत्पाद पिछले version से कितना अपग्रेड हुआ है इसका जरूर वर्णन करें
किसी भी product review देखते, पढ़ते एक साधारण यूजर इसके previous release के बारे में भी जानने की कोशिश करता है, ताकि वह बेहतर ढंग से फैसला ले सके।
इसीलिए यही बेहतर होगा कि आप इसके older version में जो कमियां थी और जो अब नए model में update हुआ है सब लिखें और विस्तार से वर्णन करें।
7. ऐसे कारणों को जरूर बताएं जिससे कोई यूजर तुरन्त उस सलाह के आधार पर फैसले लेते हों
मार्किट में ट्रेंड पर चल रहे बातों को अपने रिव्यु में जरूर शामिल करें जिससे यूजर को फैसले लेने में आसानी हो। मसलन अगर trending subject कैमरा या बैटरी या प्रोसेसर है तो आप इन सभी का विस्तार से जिक्र जरूर करें। अगर कोई कमी या खराबी ट्रेंडिंग है तो आप उसका भी जिक्र करें जिससे यूजर को खराब सामान न खरीदना पड़े।
इससे यूजर की आप पर विश्वसनीयता बढ़ेगी और वह सन्तुष्ट होगा। यूजर की संतुष्टि ही गूगल को सर्वाधिक प्रिय है यह बात तो सभी को पता होनी ही चाहिए।
8. यूजर को मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से ज्यादा जानकारी दें
किसी प्रोडक्ट को बनाने में क्या प्रोसेस इस्तेमाल किया गया है, मसलन उसके मटेरियल और कच्चा माल क्या हैं इससे अगर यूजर को कोई आसानी या नुकसान होता है तो इसका जिक्र जरूर करें क्योंकि कंपनियां यूज़र को यह नहीं बताएंगी।
Safety, handling और अगर उस प्रोडक्ट से यूजर को कोई खतरा है तो उसे भी अच्छे से मेंशन करना आपका दायित्व बनता है क्योंकि यह सभी बातें कंपनियां छुपाती हैं।
9. अन्य प्रोडक्ट रिव्यु करने वाले स्रोत का लिंक जरूर उपलब्ध कराएं
यदि आप प्रोडक्ट रिव्यु करते समय किसी अन्य वेबसाइटे या यूट्यूब वीडियो का लिंक उपलब्ध करा देते हैं तो यह काफी बेहतर स्थिति होगी क्योंकि क्या पता यूजर को और भी जगहों से रिव्यु देखकर, पढ़कर भरोसा करना हो।
इससे आपके ब्लॉग की विश्वसनीयता बढ़ेगी ही कि आपने अच्छे से रीसर्च किया है बल्कि अगर आपका रिव्यु ऊपर बताए गए तरीकों के आधार पर होगा, अच्छा होगा तो अगली बार वह उपभोक्ता सिर्फ आपके ब्लॉग से ही भरोसा करने लगेगा, इस बात की संभावना कहीं ज्यादा हो जाती है।
10. अलग-अलग व्यवसायिक वेबसाइट्स का लिंक उपलब्ध कराएं
प्रोडक्ट रिव्यु पढ़ने के बाद यूजर या रीडर जब उस प्रोडक्ट को खरीदने का मन बनाए तो उसे ढेर सारे विकल्प जरूर उपलब्ध कराएं ताकि उसको भी नुकसान न हो और आप भी affiliate marketing के जरिए थोड़े पैसे बना सकें।
इससे रीडर आपकी वेबसाइट को छोड़कर अन्य जगह जाएगा नहीं बल्कि आपकी ही लिंक से सामान को खरीद लेगा और आपकी विश्वसनीयता भी बढ़ जाएगी।
11. आपने अमुक प्रोडक्ट को सबसे अच्छा क्यों माना, इसपर अपनी तर्कपूर्ण राय जरूर दें
किसी प्रोडक्ट रिव्यु में सिर्फ डेटा, नंबर, फैक्ट तो कंपनी और अमेज़न जैसी वेबसाइट भी उपलब्ध कराती हैं। आपके रिव्यु को जो बात विशेष बनाती है वह है आपका उस अमुक प्रोडक्ट को सबसे बेहतर मानने की वजह और तर्कपूर्ण कारणों की सूची।
तो बेहतर यही होगा कि अगली बार जब कोई रिव्यु करें तो उसमें अपनी राय ढंग से जरूर रखें।
12. अपने कंटेंट में जरूरत भर की जानकारी जरूर दें
अगर आपका मन है आप एक-एक heading और subheading को explain करना चाहते हैं फिर भी आपको अपने एक वेबपेज पर जरूरत भर जानकारी उपपब्ध कर ही देनी चाहिए।
जिसको अलग से विस्तार में पढ़ना होगा वह दोबारा जाकर पढ़ लेगा। परन्तु आप एक वेबपेज पर जरूरत की सारी जानकारी उपलब्ध कराए, यह सुनिश्चित कर लें।
13. अमुक प्रोडक्ट से सम्बंधित अन्य प्रोडक्ट की भी लिंक उपलब्ध करा दें
किसी विशेष प्रोडक्ट रिव्यु को लिखते समय अगर उससे जुड़े अन्य प्रोडक्ट भी जरूरी हैं तो उनको जरूर ही अपने product review webpage में link कर दें।
उदाहरण के तौर पर आपको अगर apple phone का review लिखना है तो उससे जुड़े हुए charger, earbuds और stylus का भी लिंक आप वहीं उपलब्ध करा सकते हैं। इससे यूजर को काफी सहायता मिलेगी।
निष्कर्ष
तो अब आपने जान लिया कि गूगल प्रोडक्ट रिव्यु के पेज में किन किन चीजों की उपलब्धता को ज्यादा महत्व देता है। अगर आप ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाएंगे तो निश्चित ही आपका product review blog grow करेगा और निश्चित ही आप एक सफल reviewer बन पाएंगे।
Comment कर बताएं कि यह जानकारी आपको कैसी लगी।
आपका दिन शुभ हो। मिलते हैं अगले ब्लॉग में, तब तक अपना ख्याल रखिए।
Thank You Sir Hindi me ye details aur informatiion daalne ke liyee
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