YouTube Shorts के बारे में आपने सुना ही होगा। YouTube ने सितम्बर 2020 में Shorts feature लांच किया था जिसका उद्देश्य था छोटी वीडियो बनाने को प्रमोट करना।
चूंकि TikTok एप ने छोटे वीडियो बनाने को लेकर पूरी दुनिया मे एक अलग स्तर की क्रांति ला दी थी ऐसे में YouTube जैसे लंबे वीडियो वाले प्लेटफार्म के सामने एक चुनौती आ खड़ी हो गई थी।
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Youtube has now shorts |
YouTube को TikTok से आखिर क्या चुनौती मिली थी इसका छोटा सा विवरण दे देते हैं। YouTube के काम करने के पीछे का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा viewers को अपने videos देखने के लिए प्रेरित करना और ads दिखाकर revenue यानी पैसे बनाना। इसी तरह से काम करने के कारण YouTube अपने creators को भी पैसे दे पाता है। यह आंकड़ा तकरीबन 40-49% के आस पास का होता है।
अब चूँकि TikTok के वजह से Instagram ने भी short videos या reels को प्रमोट करने शुरू कर दिया था। इसीलिए YouTube के viewers या audience इन apps की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रही थी। इसी समस्या का हल निकालने के लिए YouTube ने भी Shorts यानी short vidoes को प्रमोट करना 2020 से शुरू कर दिया है।
Shorts क्या हैं और इसे बनाने से क्या क्या फायदे हैं?
इन शॉर्ट्स पर viewers reach भी काफी ज्यादा आती है। YouTube अपने ऑडियंस को अपने ही प्लेटफार्म पर रोके रखने के लिए short videos को खुले दिल से तेजी से प्रमोट करता है जिससे इनकी reach ज्यादा हो जाती है।
YT Shorts की लंबाई या अवधि 60 seconds से कम होनी चाहिए।